स्टडी मैट्रो ऑनलाइन इंटरनेशनल एजूकेशन फेयर 2.0 प्रारम्भ, 22 जून तक चलेगा



इंदौर: बेहतर करियर के लिए विदेश जाकर पढ़ाई करने का सपना देखने वाले युवाओं के लिए एक बार फिर एजूकेशन फेयर आयोजित किया गया है। शुक्रवार को शुरू हुआ यह फेयर ऑनलाइन हो रहा है और इसमें विदेशों की नामी यूनिवर्सिटीज को शामिल किया गया है। कोविड-19 के दौरान भी पढ़ाई और बेहतर करियर के सपने अधूरे रहें, इसलिए स्टडी मैट्रो द्वारा ऑनलाइन इंटरनेशनल एजूकेशन फेयर आयोजित किया गया है। अप्रैल माह में हुए ऑनलाइन इंटरनेशनल एजूकेशन फेयर की अपार सफलता के बाद यह आयोजन फिर से किया गया है। ऑनलाइन इंटरनेशनल एजूकेशन फेयर 2.0 नाम से आयोजित यह फेयर 19 जून से 22 जून 2020 तक रहेगा। फेयर की खास बात यह है कि इसमें स्टूडेंट्स को नामी यूनिवर्सिटीज के साथ सीधा संवाद करने का मौका तो मिलेगा ही, साथ ही स्कॉलरशिप की सुविधा भी मिलेगी।

स्टडी मैट्रो के  मैनेजिंग डायरेक्टर अभिषेक बजाज बताते हैं कि  इस बार आयोजित हो रहे चार-दिवसीय फेयर में हर दिन किसी एक विषय पर फोकस होगा। फेयर में 200 से ज्यादा यूनिवर्सिटी भाग ले रही हैं और पिछली बार की तरह इस बार भी 7 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स के शामिल होने की उम्मीद है। ऑनलाइन इंटरनेशनल एजूकेशन फेयर की सबसे खास बात यह होगी कि इसमें केवल इंदौर, बल्कि देश के विभिन्न हिस्सों में रह रहे विद्यार्थी भाग ले सकेंगे। वे जिस यूनिवर्सिटी में एडमीशन लेना चाहते हैं, वहीं के प्रतिनिधियों से सीधे संवाद कर एडमीशन संबंधी तमाम जानकारियां प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा वे यह भी जान सकेंगे कि किसी देश में एजूकेशन लेने के क्या नियम हैं और प्लेसमेंट की स्थिति क्या है।

जूकेशन फेयर में वर्तमान में और कोविड-19 के बाद शिक्षा के क्षेत्र की चुनौतियों और उपलब्धियों के बारे में अधिकांश युवाओं के मन में कई सवाल उठ रहे हैं। इन्हीं सवालों के समाधान के लिए 'चेलेंज एंड अपॉर्च्युनिटीज इन एजूकेशन सेक्टर" विषय पर हर दिन टॉक शो भी होगा। इस टॉक शो में भारत के अलावा दुबईयूके, यूएसकनाडा और ऑस्ट्रेलिया की नामी यूनिवर्सिटीज के विशेषज्ञ शामिल होंगे और वे संबंधित विषय पर विचार व्यक्त करेंगे। 

फेयर के चारों दिन अलग-अगल क्षेत्रों की चुनौतियों संभावनाओं पर टॉक शो होगा। टॉक शो के पहले दिन 19 जून को इंजीनियरिंग के विभिन्न आयामों पर चर्चा होगी। 20 जून को बिजनेस पर चर्चा होगी। इसमें अकाउंटिंग एंड इन्फॉर्मेशन सिस्टम,   फाइनेंस,   मार्केटिंगह्यूमन रिसोर्सएमबीएएमआईएसआंत्रप्रेन्योरशिपसप्लाई चेन मैनेजमेंट के बारे में स्टूडेंट्स सीधे एक्सपर्ट्स से जान सकेंगे।

21 जून को एजूकेशनसाइकोलॉजीपब्लिक पॉलिसी, हैल्थ साइंसेसफार्मेसीएग्रीकल्चर, नेचुरल साइंसलाइफ साइंसेस एंड मेडिसिन व एमबीबीएस पर विशेषज्ञ अपनी राय रखेंगे। फेयर के चौथे  अंतिम दिन यानी 22 जून को हॉस्पिटेलिटी एंड क्यूलिनरी आर्टफाइन आर्ट्स,   आर्किटेक्चरमीडियाकम्युनिकेशनजर्नलिज्म एंड डिजाइनिंगलॉ अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर टॉक शो होगा।

स्टडी मेट्रो इंदौर को मिला 25 यूनिवर्सिटीज का सहारा 

गौरतलब है कि इंदौर स्थित स्टडी  मैट्रो ने 200 यूनिवर्सिटीज  को आमंत्रित किया है। यह देश का सबसे बड़ा ऑनलाइन फेयर है और इसे सफल बनाने के लिए 25 यूनिवर्सिटीज  ने अपना सपोर्ट दिया है। इन यूनिवर्सिटीज के नाम इस प्रकार है - 

गोल्ड स्पॉन्सर: मिडवे यूनिवर्सिटी, यूएसए, एचटीएमआईस्विज़रलैंडफेरिस स्टेटयूनिवर्सिटीयूएसए 
सिल्वर स्पॉन्सर:  यूनिवर्सिटी ऑफ नॉर्थ टैक्सासयूएसए, अमेरिकन यूनिवर्सिटी ऑफ कैरिबियन स्कूल ऑफ़ मेडिसिनकैलिफोर्निया लूथरन यूनिवर्सिटीयूएसएयूनिवर्सिटी ऑफ़ डेलवेरयूएसए, नेशनल यूनिवर्सिटीयूएसए वेब्स्टर यूनिवर्सिटीयूएसए, स्टेट यूनिवर्सिटी न्यूयॉर्क प्लैट्सबर्गयूनिवर्सिटी ऑफ  कोलोरडो स्प्रिंगयूएसएक्लार्कसन यूनिवर्सिटीयूएसए,पीएसबी एकेडमीसिंगापुरमिसिसिपी  कॉलेज,   यूएसए, कर्टिन यूनिवर्सिटीदुबई।


Comments